रोमां रोला हिंदी पुस्तक मुफ्त | Roma Rola PDF in Hindi

Roma Rola PDF in Hindi

पुस्तक का विवरण (Description of Book) :-

पुस्तक का नाम (Name of Book)रोमां रोला | Roma Rola PDF
पुस्तक का लेखक (Name of Author)Ramkrishna Paramhans
पुस्तक की भाषा (Language of Book)हिंदी | Hindi
पुस्तक का आकार (Size of Book)10 MB
पुस्तक में कुल पृष्ठ (Total pages in Ebook)306
पुस्तक की श्रेणी (Category of Book)अध्यात्म / Adhyatm

रोमां रोला : रामकृष्ण परमहंस | Roma Rolla : Ramkrishna Paramhans के बारे में अधिक जानकारी :

एक काल्पनिक नीति कथा के समान मैं अपनी कहानी प्रारंभ करता हूँ । किन्तु यह एक असाधारण बात है कि यह नीति कथा आपातत पौराणिक जगत् के अन्तर्गत प्रतीत होने पर मो, वास्तव मे ऐसे मनुष्यो की कहानी है, जो कल तक जीवित थे, जो हमारी “शताब्दी” के ही पडोसी है, और जिन्हें आज के बहुत से जीवित मनुष्यो ने स्वयं प्रत्यक्ष देखा है ।

उनके पास से मैंने बहुत से ज्वलन्त प्रमाण सग्रह किये हैं । उनमे से कइयो के साथ मैंने स्वय वार्तालाप भी किया है। वे सभी इस रहस्यमयी सत्ता के इस मानव-देवता के सहचर थे । रामकृष्ण के प्रति उनकी प्रीति एवं विश्वस्तता के सम्बन्ध मे मुझे तिल भर भी सन्देह नही है । इसके अलावा, ये सव प्रत्यक्षदर्शी, ईसा की जीवन की कहानी के साक्षी मछुआरो के समान अशिक्षित न थे ।

उनमे से कुछ व्यक्ति तो अत्यन्त मेघावी, विचारवान् योरोपीय शिक्षा में दीक्षित तथा योरोपीय विचारधारा से सुपरि- चित थे । तयापि वे इस प्रकार बात करते हैं कि मानो वे तीन सहस्र वर्ष पहले के मनुष्य हैं।
१ यह पुस्तक सन् १६२८ के शरत् काल में लिखी गयी है। उस समय राम-
कृष्ण के कई शिष्य जीवित थे। उनके नाम इस प्रकार हैं :- कलकत्ता के समीपवर्ती बेसूर केन्द्रीय मठ के अध्यक्ष एव रामकृष्ण मठ तथा मिशन के सभापति स्वामी शिवानन्द स्वामी अभेदानन्द स्वामी अखण्डानन्द | स्वामी निर्मलानन्द स्वामी विज्ञानानन्द ।

‘रामकृष्ण कथामृत’ शीर्षक से प्रकाशित प्रभु के साथ आलापों के सम्पादक श्री महेन्द्रनाथ गुप्त । रामकृष्ण के भतीजे रामलाल चट्टोपाध्याय । इसके अतिरिक्त रागन के अनेक अन्य साधारण विप्य, जिनका सन्मान व नामोल्लेन संप नही है ।

नीचे दिए गए लिंक के द्वारा आप रोमां रोला हिंदी पुस्तक मुफ्त | Roma Rola PDF in Hindi डाउनलोड कर सकते हैं ।

Download

5/5 - (3 votes)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *