Mahabharata 6 Volume Set In Hindi

Mahabharata 6 Volume Set In Hindi Book PDF Details:

पुस्तक का नाम (Name of Book)Mahabharata 6 Volume Set In Hindi | राधातंत्र 
पुस्तक का लेखक (Name of Author)अनाम / Anonymous
पुस्तक की भाषा (Language of Book)Hindi
पुस्तक का आकार (Size of Book)155 MB
पुस्तक में कुल पृष्ठ (Total pages in Ebook)1110
पुस्तक की श्रेणी (Category of Book)धार्मिक / Religious

Mahabharata 6 Volume Set In Hindi Book Summary

महाभारत 6 वॉल्यूम सेट हिंदी में

महाभारत, भारतीय सनातनधर्म और आर्य-संस्कृति का एक ऐसा महान ग्रंथ है, जिसे भगवान वेदव्यास ने स्वयं लिखा था। इस महाकाव्य में वेदों के रहस्यों, उपनिषदों के सार, इतिहास और पुराणों के ज्ञान, तथा विभिन्न धार्मिक और दार्शनिक अवधारणाओं का विस्तारपूर्वक वर्णन किया गया है। यह ग्रंथ न केवल धर्म और राजनीति का दर्शन प्रस्तुत करता है, बल्कि यह कर्मयोग, भक्ति, और अध्यात्म का भी अद्भुत संगम है।

महाभारत की विशेषताएँ

महाभारत में एक अद्वितीय और सर्वज्ञ भगवान श्रीकृष्ण के गुणों का मधुर गान है, जो इस ग्रंथ को और भी विशेष बनाता है। इसमें सृष्टि, स्थिति और प्रलय का वर्णन, नदियों, पर्वतों, वन्य जीवों, और तीर्थों का विस्तृत विवरण, और विभिन्न धार्मिक विधानों का समावेश है। इसे पंचम वेद भी कहा गया है, जिससे इसकी महत्ता और भी बढ़ जाती है।

महाभारत के अनुवाद

महाभारत का हिन्दी अनुवाद, विशेष रूप से गीताप्रेस द्वारा प्रकाशित 6 वॉल्यूम सेट, एक अमूल्य धरोहर है। यह अनुवाद प्रमुखतः नीलकण्ठी के अनुसार किया गया है, जिसमें दाक्षिणात्य पाठ के अंश भी सम्मिलित हैं। यह सेट न केवल मूल संस्कृत पाठ को प्रस्तुत करता है, बल्कि हिन्दी अनुवाद के साथ इसके अर्थ को भी समझने में मदद करता है।

गीताप्रेस का योगदान

गीताप्रेस के विद्वान पंडित श्रीरामनारायणदत्तजी शास्त्री ने इस अनुवाद कार्य को अपनी सरल और मधुर भाषा में पूर्ण किया है। इसके अनुवाद की प्रशंसा दार्शनिक वयोवृद्ध विद्वान डॉ. श्रीभगवानदासजी ने भी की थी। इसके अतिरिक्त, स्वामीजी श्रीअखण्डानन्दजी महाराज और अन्य विद्वानों ने भी इस ग्रंथ के अनुवाद को अपनी दृष्टि से देखा और इसे समृद्ध बनाया।

महाभारत का महत्त्व

महाभारत न केवल एक ऐतिहासिक और धार्मिक ग्रंथ है, बल्कि यह आर्य जाति के इतिहास का भी परिचायक है। इसमें कुल 100217 श्लोक हैं, जिसमें उत्तर भारतीय पाठ के 86600, दाक्षिणात्य पाठ के 6584, और ‘उवाच’ के 7032 श्लोक शामिल हैं। यह विशाल ग्रंथ भारतीय संस्कृति और धार्मिकता का एक अद्वितीय प्रतीक है।

महाभारत का आधुनिक सन्दर्भ

आज की दुनिया में, महाभारत केवल धार्मिक और ऐतिहासिक दृष्टि से महत्वपूर्ण नहीं है, बल्कि यह हमें नैतिकता, नेतृत्व, और जीवन के विभिन्न पहलुओं पर महत्वपूर्ण शिक्षाएँ भी प्रदान करता है। युद्ध, प्रेम, वफादारी, और विश्वासघात जैसे विषयों पर महाभारत की कहानियाँ आज भी उतनी ही प्रासंगिक हैं जितनी वे प्राचीन काल में थीं।

उपसंहार

महाभारत 6 वॉल्यूम सेट हिंदी में, एक ऐसा साहित्यिक खजाना है जो हर भारतीय के लिए अत्यंत मूल्यवान है। यह न केवल धार्मिक और दार्शनिक ज्ञान प्रदान करता है, बल्कि हमें हमारे अतीत और संस्कृति से भी जोड़ता है। इस ग्रंथ का अध्ययन करना, न केवल हमारे ज्ञान को बढ़ाता है, बल्कि हमें एक बेहतर इंसान बनने की प्रेरणा भी देता है।

इस महाभारत के सेट को पढ़कर, हम अपने जीवन को धार्मिकता और नैतिकता के साथ जीने की प्रेरणा पा सकते हैं। यह सेट हर पुस्तक प्रेमी के संग्रह में होना चाहिए, ताकि हम अपने जीवन को सफल और सार्थक बना सकें।


महाभारत 6 वॉल्यूम सेट हिंदी में: क्यों आवश्यक है?

विस्तृत ज्ञान का स्रोत

महाभारत केवल एक धार्मिक ग्रंथ नहीं है, यह एक ऐसा ज्ञानकोष है जिसमें धर्म, नीति, इतिहास, और विज्ञान के अंश सम्मिलित हैं। यह ग्रंथ हमें जीवन के प्रत्येक पहलू पर गहन दृष्टिकोण प्रदान करता है। इसमें वर्णित कहानियाँ और घटनाएँ हमें जीवन के विभिन्न पहलुओं को समझने और उनका सामना करने की प्रेरणा देती हैं।

आदर्श नेतृत्व और प्रबंधन की शिक्षा

महाभारत में वर्णित युद्ध और नीतियाँ, आज के प्रबंधन और नेतृत्व के सिद्धांतों के समान हैं। महाभारत के पात्रों की जीवन गाथाएँ और उनके निर्णय हमें यह सिखाते हैं कि एक अच्छा नेता कैसे बनता है और कठिन परिस्थितियों का सामना कैसे करता है।

नैतिक और सामाजिक मूल्यों का संवर्धन

महाभारत में निहित नैतिक और सामाजिक मूल्य हमें एक सच्चे और ईमानदार जीवन जीने की प्रेरणा देते हैं। इसमें वर्णित धर्म, कर्तव्य, और न्याय के सिद्धांत आज भी उतने ही महत्वपूर्ण हैं जितने प्राचीन काल में थे।

आध्यात्मिक विकास

महाभारत का अध्ययन हमें आत्मा और परमात्मा के बीच के संबंध को समझने में मदद करता है। भगवान श्रीकृष्ण के उपदेश और उनकी लीलाएँ हमें आत्मा के गूढ़ रहस्यों और जीवन के परम उद्देश्य को समझने में सहायता करते हैं।

इस प्रकार, महाभारत 6 वॉल्यूम सेट हिंदी में न केवल एक ग्रंथ है, बल्कि यह जीवन की दिशा दिखाने वाला एक मार्गदर्शक है। इसे पढ़ना और समझना हर भारतीय के लिए अत्यंत लाभकारी होगा।

Join our Telegram channel by clicking here

5/5 - (5 votes)

Leave a Comment