पतंजलि योग सूत्र – हिंदी | Patanjali Yog Sutra Book PDF Download by B.K.S. IyEnglishar

Patanjali Yog Sutra Hindi PDF Download

पुस्तक का विवरण (Description of Book) :-

पुस्तक का नाम (Name of Book)पतंजलि योग सूत्र | Patanjali Yog Sutra PDF
पुस्तक का लेखक (Name of Author)बी. के. एस. अय्यंगार / B.K.S. IyEnglishar
पुस्तक की भाषा (Language of Book)हिंदी | Hindi
पुस्तक का आकार (Size of Book)1 MB
पुस्तक में कुल पृष्ठ (Total pages in Ebook)84
पुस्तक की श्रेणी (Category of Book)स्वास्थ्य और व्यक्तिगत विकास / Health and Personal Development

पुस्तक के कुछ अंश (Excerpts From the Book) :-

सामान्य ज्ञान की जानकारी से समृद्ध पतंजलि का ‘योग सूत्र’ उन व्यक्तियों के लिए एक मैनुअल के रूप में काम करता है; जो लोग कालातीत वास्तविकता की तलाश में व्यस्त हैं। खोजकर्ता इसका अनुसरण और पूर्वाभ्यास करके एक वास्तविक महात्मा में बदल सकता है। योगसूत्र सोचने का एक तरीका है; जो सीधे साधकों को (आत्मान) पुरुष के प्रकार को दर्शाता है। उसी तरह जैसे एक दर्पण किसी की संरचना को दर्शाता है; इसी प्रकार योगसूत्रों के अनुसार पतंजलि द्वारा बताई गई योग-साधना करने से व्यक्ति अपने आप में एक असाधारण ऋषि के समान गुणों को देखता है।

एक विषय के रूप में योग समुद्र जितना विशाल है। व्यक्ति उतना ही उसमें डूबता है; जितना अधिक वह पुनरावर्ती रहस्यों के प्रति सचेत होता जाता है; वह जो किसी की अपनी अंतर्दृष्टि (अनसुनी सूचना) से अतीत हो। यह संपूर्ण सामंजस्य में अंतर्दृष्टि और गहन हृदय की जानकारी को बढ़ाता है। जो व्यक्ति इसका अभ्यास करते हैं वे स्वयं में आविष्कारशीलता को बढ़ावा दे सकते हैं।

अपने दिन-प्रतिदिन के अस्तित्व के प्रत्येक क्षेत्र में प्रगति करने के लिए, दृढ़ विश्वास के साथ योग का अभ्यास करें और एक सच्चे योगी और सच्चे व्यक्ति बनने की उपलब्धि प्राप्त करें।

स्रोतों का एकत्रीकरण जीवन को महत्वपूर्ण मार्गदर्शन प्रदान करता है; कौन आपके लिए सुख-समृद्धि के द्वार खोलेगा।

पतंजलि योग सूत्र डाउनलोड, पतंजलि योग सूत्र Book in Hindi, पतंजलि योग सूत्र PDF, पतंजलि योग सूत्र ( हिंदी में पढ़ने के लिए), पतंजलि योग सूत्र हिंदी, पतंजलि योग सूत्र इन हिंदी PDF, पतंजलि योग सूत्र बुक, पतंजलि योग सूत्र pdf, पतंजलि योग , आधुनिक युग में पतंजलि योग सूत्र का महत्व

Download

5/5 - (5 votes)

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *