Charag by Waseem Barelvi Book PDF

Charag PDF ( चराग़ ) Book PDF Details:

पुस्तक का नाम (Name of Book)Charag PDF | चराग़
पुस्तक का लेखक (Name of Author)वसीम बरेलवी / Waseem Barelvi
पुस्तक की भाषा (Language of Book)Hindi
पुस्तक का आकार (Size of Book)1 MB
पुस्तक में कुल पृष्ठ (Total pages in Ebook)178
पुस्तक की श्रेणी (Category of Book)नज़्म / Nazm

Charag by Waseem Barelvi Book Summary

“चराग” प्रसिद्ध कवि वसीम बरेलवी की कविताओं का संग्रह है। यह संकलन सरल लेकिन गहन छंदों का खजाना है जो पाठकों के दिलों को छू जाता है। वसीम बरेलवी की कविता काल्पनिक दुनिया बनाने या जटिल भाषा का उपयोग करने के बारे में नहीं है; इसके बजाय, यह समाज की वास्तविकताओं को दर्शाती है, समकालीन मुद्दों और घटनाओं को संबोधित करती है।

इस संग्रह में ग़ज़ल, नज़्म, शेर और गीत जैसे कई तरह के काव्य रूप शामिल हैं। ग़ज़लों के ज़रिए बरेलवी प्यार, दुख, तड़प और ज़िंदगी की जटिलताओं जैसी भावनाओं को व्यक्त करते हैं। नज़्में अक्सर गहरी अंतर्दृष्टि के साथ सामाजिक विषयों पर उतरती हैं। शेर भले ही छोटे हों लेकिन शक्तिशाली संदेश देते हैं, जबकि गाने भावनाओं को व्यक्त करने के लिए सरल भाषा और लय का उपयोग करते हैं जिससे हर कोई जुड़ सकता है।

“चराग” में शामिल विषय प्रेम और जीवन से लेकर समाज, रिश्ते, दर्द, आशा, निराशा और बहुत कुछ हैं। बरेलवी की कविताएँ आधुनिक जीवन की पेचीदगियों, रिश्तों के भीतर संघर्ष, सामाजिक चुनौतियों को छूती हैं, और साथ ही प्यार की मिठास, उम्मीद की खुशी और जीवन की सुंदरता का जश्न मनाती हैं।

यहाँ संग्रह से एक कविता का उदाहरण दिया गया है:

अपनी उम्मीदों को थामे रहो,
जैसे हवाएँ अपना रुख बदलती हैं।

यह शेर पाठकों को उम्मीद न खोने और अपनी आकांक्षाओं में दृढ़ रहने के लिए प्रोत्साहित करता है।

अंत में, “चराग” उन लोगों के लिए एक बेहतरीन संग्रह है जो सीधी-सादी, भावनात्मक कविता की सराहना करते हैं जो प्रासंगिक विषयों से संबंधित है। वसीम बरेलवी की कविताओं में भावनाओं को जगाने और जीवन के विभिन्न पहलुओं के बारे में विचार को उकसाने की शक्ति है।”

Join our Telegram channel by clicking here

5/5 - (2 votes)

Leave a Comment