बलिदान | Balidan PDF by Durgaprasad Khatri

‘बलिदान बुक PDF Free Download’ PDF Quick download link is given at the bottom of this article. You can see the PDF demo, size of the PDF, page numbers, and direct download Free PDF of ‘Balidan pdf download’ using the download button.

पुस्तक का विवरण (Description of Book) :-

पुस्तक का नाम (Name of Book)बलिदान / Balidan PDF
पुस्तक का लेखक (Name of Author)Durga Prasad Khatri
पुस्तक की भाषा (Language of Book)हिंदी | Hindi
पुस्तक का आकार (Size of Book)4 MB
पुस्तक में कुल पृष्ठ (Total pages in Ebook)132
पुस्तक की श्रेणी (Category of Book)साहित्य / Literature, उपन्यास / Novel

पुस्तक के कुछ अंश (Excerpts From the Book) :-

Balidan in Hindi PDF Summary

“बलिदान” दुर्गाप्रसाद खत्री द्वारा लिखित कहानी है। कहानी एक किसान हरखू के इर्द-गिर्द घूमती है जो अपनी आजीविका के लिए पूरी तरह से गांव के जमींदार पर निर्भर है। कहानी ग्रामीण परिवेश पर आधारित है और ग्रामीण मजदूर और किसान के समर्पण, कड़ी मेहनत और अपनी जमीन और फसलों के प्रति स्नेह को दर्शाती है।

कहानी भूमि स्वामित्व के महत्व पर भी प्रकाश डालती है और यह भी बताती है कि यह किसानों के लिए आजीविका का एकमात्र स्रोत कैसे है। यह कहानी ग्रामीण आबादी के संघर्ष और भूमि पर उनकी निर्भरता की मार्मिक याद दिलाती है।

Read Also: – 1. ब्रह्माण्ड और ज्योतिष रहस्य | Brahmaand aur Jyotish Rahasy PDFBook In Hindi 2. फलित राजेन्द्र :फलित राजेन्द्र : 30 दिनों में ज्योतिष सीखे | Phalit Rajendra PDF

“बलिदान” दुर्गाप्रसाद खत्री द्वारा लिखित कहानी है। कहानी एक किसान हरखू के इर्द-गिर्द घूमती है जो अपनी आजीविका के लिए पूरी तरह से गांव के जमींदार पर निर्भर है। कहानी ग्रामीण परिवेश पर आधारित है और ग्रामीण मजदूर और किसान के समर्पण, कड़ी मेहनत और अपनी जमीन और फसलों के प्रति स्नेह को दर्शाती है। कहानी भूमि स्वामित्व के महत्व पर भी प्रकाश डालती है और यह भी बताती है कि यह किसानों के लिए आजीविका का एकमात्र स्रोत कैसे है। यह कहानी ग्रामीण आबादी के संघर्ष और भूमि पर उनकी निर्भरता की मार्मिक याद दिलाती है।

यह कहानी हिंदी साहित्य शैली का एक उत्कृष्ट उदाहरण है जिसे “कृषक साहित्य” या “किसान साहित्य” के नाम से जाना जाता है। यह एक ऐसी शैली है जो किसानों के जीवन और उनके संघर्षों पर केंद्रित है। कहानी सरल और स्पष्ट शैली में लिखी गई है, जो इसे सभी उम्र के पाठकों के लिए सुलभ बनाती है। पात्र अच्छी तरह से विकसित हैं, और कथानक आकर्षक है, जिससे इसे हिंदी साहित्य में रुचि रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए अवश्य पढ़ना चाहिए।

यह कहानी ग्रामीण भारत की सामाजिक-आर्थिक स्थितियों पर एक सशक्त टिप्पणी है। यह जमींदारों द्वारा किसानों के शोषण और उनकी दुर्दशा के प्रति सरकार की उदासीनता को उजागर करता है। यह कहानी सरकार को किसानों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए कदम उठाने और उन्हें आगे बढ़ने के लिए आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए कार्रवाई का आह्वान करती है।

अंत में, “बलिदान” एक खूबसूरती से लिखी गई कहानी है जो भारत में ग्रामीण आबादी के संघर्षों पर प्रकाश डालती है। यह हिंदी साहित्य में रुचि रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए अवश्य पढ़ने योग्य है और किसानों के जीवन में सुधार के लिए कदम उठाने के लिए सरकार के लिए कार्रवाई का एक शक्तिशाली आह्वान है।

नीचे दिए गए लिंक के द्वारा आप बलिदान बुक PDF | Balidan PDF Book in Hindi डाउनलोड कर सकते हैं ।

Download

हमारे टेलीग्राम चैनल से यहाँ क्लिक करके जुड़ें
4.5/5 - (6 votes)

Leave a Comment