Amar Karantiveer Chandrashekhar Azad biography PDF | अमर क्रांतिवीर चंद्रशेखर आज़ाद – जीवनी

Amar Karantiveer Chandrashekhar Azad biography PDF( अमर क्रांतिवीर चंद्रशेखर आज़ाद – जीवनी ) Book PDF Details:

पुस्तक का नाम (Name of Book)Amar Karantiveer Chandrashekhar Azad biography PDF | अमर क्रांतिवीर चंद्रशेखर आज़ाद – जीवनी
पुस्तक का लेखक (Name of Author)अनाम / Anonymous
पुस्तक की भाषा (Language of Book)Hindi
पुस्तक का आकार (Size of Book)2 MB
पुस्तक में कुल पृष्ठ (Total pages in Ebook)93
पुस्तक की श्रेणी (Category of Book)जीवनी और आत्मकथाएँ / Biography and Autobiography

Amar Karantiveer Chandrashekhar Azad biography PDF Book Summary

भारतीय स्वतंत्रता के इतिहास में चंद्रशेखर आजाद का नाम स्वर्ण अक्षरों में अंकित है। उनका मूल नाम चंद्रशेखर तिवारी था। भले ही लोग स्वतंत्रता संग्राम में उनके योगदान को पूर्ण रूप से न जानते हों, लेकिन इतना अवश्य जानते हैं कि वे इस संग्राम के अग्रगण्य क्रांतिकारियों में शामिल थे और उनके नाम से बड़े-बड़े अंग्रेज पुलिस अधिकारी तक काँप उठते थे।

बाल्यावस्था में पुलिस की बर्बरता के खिलाफ उन्होंने विरोध प्रकट किया और एक अंग्रेज अफसर के सिर पर एक पत्थर जड़ दिया। अदालत में उन्होंने घोषणा की कि उनका नाम ‘आजाद’ है। उन्हें पंद्रह कोड़ों की सजा मिली, जिसे उन्होंने हँसते-हँसते सहा। तभी उन्होंने संकल्प किया कि वे पुलिस के हाथ नहीं लगेंगे, हमेशा आजाद रहेंगे। जब कभी परिस्थितियाँ विपरीत होंगी तो वे स्वयं अपना अंत कर लेंगे।

आखिर में वही हुआ। इलाहाबाद में एक विश्वासघाती के कारण पुलिस से घिर जाने पर उन्होंने अपनी पिस्तौल से स्वयं अपनी जीवन-लीला समाप्त कर ली।

अपने क्रांतिकारी जीवन में आजाद ने कदम-कदम पर अंग्रेजों को कड़ी टक्कर दी। उन्होंने अपना जीवन देश पर बलिदान कर दिया। उन्होंने सुखी जीवन का त्याग करके कँटीला रास्ता चुना।

भले ही वे अपने जीवन में आजादी का सूर्योदय न देख पाए हों, लेकिन गुलामी की काली घटा को अपने क्रांति-तीरों से इतना छलनी कर गए थे कि उस काली घटा को हिंदुस्तानी जमीन पर से आखिरकार दुम दबाकर भागना पड़ा।

Join our Telegram channel by clicking here

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment