वायुपुत्रों की शपथ PDF | Vayuputron Ki Shapath (The Oath of the Vayuputras) Hindi Book Free

Vayuputro Ki Shapath_pdf

वायुपुत्रों की शपथ ( Vayuputron Ki Shapath PDF ) के बारे में अधिक जानकारी

पुस्तक का नाम (Name of Book)वायुपुत्रों की शपथ / Vayuputron Ki Shapath (The Oath of the Vayuputras)
पुस्तक का लेखक (Name of Author)Amish
पुस्तक की भाषा (Language of Book)हिंदी | Hindi
पुस्तक का आकार (Size of Book)10 MB
पुस्तक में कुल पृष्ठ (Total pages in Ebook)383
पुस्तक की श्रेणी (Category of Book)उपन्यास / Novel

पुस्तक के कुछ अंश (Excerpts From the Book) :-

रक्त जल में टपक रहा था, जिससे जल में अलसाई सी लहरें उत्पन्न हो रही थीं, जो धीरे-धीरे सरोवर के किनारों तक जा रही थीं। जल में उठती लहरों से बिगड़ते अपने प्रतिबिंव को देखते हुए शिव जलाशय पर झुका। उसने अपने हाथ जल में डुबोए और अपने चेहरे पर पानी के छपाके मारकर रक्त और चिथड़ों को धो दिया। हाल ही में गुण कवीले का प्रमुख नियुक्त किए जाने के बाद, वह मानसरोवर झील की सुख-सुविधाओं से बहुत दूर एक पहाड़ी गांव में था।

तीव्र गति से चलने के वावजूद उसके कवीले को वहां पहुंचने में तीन सप्ताह लग गए थे। ठंड हड्डियों को जमा देने वाली थी, किंतु शिव को इसका आभास तक नहीं था। उस ताप के कारण नहीं, जो प्रकृति कवीले की झोपड़ियों से उठ रहा था जिन्हें विशाल लपटें धू-धू करके जला रही थीं, बल्कि उस आग के कारण जो उसके भीतर सुलग रही थी।
शिव ने अपनी आंखों को पोंछा और जल में अपना प्रतिबिंब देखा। प्रचंड क्रोध ने उसे अपनी चपेट में ले लिया था। प्रकृति मुखिया यख्य बच निकला था। शिव ने अपनी सांसों को नियंत्रित किया, वह अभी भी युद्ध की थकावट से उबर रहा था।
उसे लगा जैसे जल में उसने अपने काका मनोभू के रक्तरंजित शव को देखा हो। शिव ने अपना हाथ जल की सतह के नीचे
चढ़ाया। “काका!”
मरीचिका लुप्त हो गई थी। शिव ने कसकर अपनी आंखें बंद कर लीं।
उसके मस्तिष्क में वह भयानक पल कौंध गया, जब उसे अपने काका का शव मिला था। मनोभू यख्य के साथ शांति संधि पर वार्ता करने गए थे, इस आशा से कि प्रकृति और गुण अपने निरंतर जारी युद्धों को बंद कर देंगे। जब नियत समय तक वे वापस नहीं आए, तो शिव ने एक खोजी दल भेजा। प्रकृति गांव के रास्ते पर बकरियों की पगडंडी के समीप मनोभू और साथ ही उनके अंगरक्षकों के क्षत-विक्षत शव प्राप्त हुए।

नीचे दिए गए लिंक के द्वारा आप वायुपुत्रों की शपथ / Vayuputron Ki Shapath (The Oath of the Vayuputras) Hindi Book PDF डाउनलोड कर सकते हैं ।

Download

5/5 - (2 votes)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *